pumpkin, porridge, food-328922.jpg

हमारी भारतीय परंपरा में दलिया हमेशा से आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है सुबह नाश्ते में दलिया का उपयोग बहुत समय से चला आ रहा है गांव में इसे कलेवा भी कहते हैं,

परंतु आपको जानकर आश्चर्य होगा की एक नए वैज्ञानिक शोध में इस बात की पुष्टि हुई है कि रोजाना दलिया खाने से दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है इससे ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।

ऐसा दावा ब्रिटेन की अर्वट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिको ने किया है।

वहां के एक न्यूज़पेपर डेली एक्सप्रेस के अनुसार मैं लिखा गया कि यदि व्यक्ति अपने आहार में रोज दलिया को शामिल किया जाये तो दिल की बीमारियों में 15 फ़ीसदी तक कमी देखने को मिली, इसके साथ ही हृदय घात में भी 25 फ़ीसदी तक कमी देखने को मिली ।

अध्ययन करने वाले वैज्ञानिको के ग्रुप के प्रमुख डॉक्टर फैंक ने कहा की दलिया की थोड़ी मात्रा यदि आहार में शामिल कर ली जाए तो दिल के दौरे से काफी हद तक बचा जा सकता है इस से रक्तचाप हाइपरटेंशन को भी नियंत्रित किया जा सकता है।

एक शोध में वैज्ञानिकों द्वारा 40 से 50 वर्ष की उम्र वाले लगभग 206 व्यक्तियों को शामिल किया गया जिनमें कुछ का वजन सामान्य, कुछ मोटे व्यक्ति थे। उनमें से ज्यादातर का ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ था इनमें से कुछ व्यक्तियों को अपने आहार में दलिया को शामिल करने के लिए कहा गया।

3 महीने के बाद परीक्षण में पाया गया कि जिन लोगों ने अपने आहार में दलिया को शामिल किया था उनके ब्लड प्रेशर में काफी कमी आई ।इस शोध को अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन में भी प्रकाशित किया गया ।

आपके लिए ये Article ” दलिया, रखेगा दिल को स्वस्थ Oatmeal will keep the Heart healthy”  कितना उपयोगी लगा कृपया कमेंट करके जरूर बताएं ।

4 Comments

  1. दलिया बेस्ट च्वाइस इसे खाने में रोज सामिल किया जाए तो इसका एक ओर लाभ मिलता है पेट साफ रहता है।
    आपके द्वारा दी गई जानकारी के लिए आपका आभार।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *