pregnant, woman, belly

आप गर्भवती हैं बधाइयां ! पर आपको कैसे पता लगेगा ? कि आप गर्भवती हैं ।

आप गर्भवती होने के समय को कैसे जाने ?

इसके लिए आप अपने माहवारी आने के टाइम को समझे।

अधिकतर महिलाओं में माहवारी चक्र 28 से 35 दिन का होता है ।अपना अंडोत्सर्ग (Ovulation Time ) क्या है? सामान्यतया 28 से 35 दिन के माहवारी शुरू होने से 12 से 16 दिन के आसपास अंडोत्सर्ग (Ovulation ) होता है इन दिनों में संभोग से आप गर्भवती हो सकती हैं

आपका गर्भधारण ( pregnancy ) का समय कब से माना जाये ?

आपका गर्भधारण का समय क्या है? यह पता लगाना मुश्किल है आप गर्भवती हैं यह अहसास होने में कुछ सप्ताह का समय लग सकता हैं ओवरी से फैलोपियन ट्यूब तक पहुंचने में अंडाणु को लगभग 12 से 24 घंटे का समय लग जाता है फैलोपियन ट्यूब में ही शुक्राणु से अंडाणु का निषेचन (Fertilaization) होता है। यह निषेचित अंडा गर्भाशय में स्थापित हो जाता है उस समय हल्का सा रक्तस्राव हो सकता है इसे लेकर आप भ्रमित ना हो यह एक सामान्य प्रक्रिया है ।

अब आप गर्भवती हैं यह समझने के लिए आपको निषेचन (Fertilization) के बाद जो लक्षण महसूस होते हैं उन्हें केवल आप (गर्भवती) ही महसूस कर सकती है आयुर्वेद के अनुसार इन लक्षणों को सद्योगृहीत गर्भा के लक्षण कहा गया है ।

आप को गर्भ स्थापना के समय कुछ लक्षण महसूस होते हैं ।

  • अपने शरीर में भारीपन महसूस करना।
  • अंगों में शिथिलता महसूस करना
  • मन में रोमांच होना
  • जांघों में शिथिलता महसूस करना
  • एक तृप्ति महसूस करना

आप में कुछ समय बाद गर्भधारण के लक्षण स्पष्ट होने लगते हैं इन लक्षणों का ज्ञान आपको (गर्भवती) व् सभी को स्पष्ट मालूम होने लगता है इसे आयुर्वेद में व्यक्तगर्भा कहा जाता है। परंतु सद्योगृहीत गर्भा व् व्यक्तगर्भा के लक्षणों की समय सीमा निर्धारण करना सहज नहीं है ।

मासिक धर्म का बंद होना

महावारी का बंद होना गर्भावस्था का मुख्य लक्षण है परंतु आपकी माहवारी बंद हो जाना ही गर्भवती होने का पूरा प्रूफ नहीं है । कभी-कभी अनियमितता के कारण भी माहवारी नहीं आती है मिचली (उल्टी) का मन या उल्टी होना , बार-बार पेशाब , स्तनों में संवेदनशीलता ये लक्षण महसूस करती है तो सम्भवतया आप गर्भवती है।

उल्टी / मिचली आना

मिचली आना गर्भवती का प्रारम्भिक लक्षण है । मिचली अक्सर दूसरे महीने में शुरू होती है नहीं भी हो ,जरूरी नहीं है आपको मिचली अधिकतर सुबह-सुबह ही आये यह दिन या रात कभी भीआ सकती है ।

आपकी स्तनों में परिवर्तन

आपको स्तनों में परिवर्तन लगभग 6 हफ्ते के बाद महसूस होता है। आपको ये छूने पर संवेदनशील लग सकते हैं ।गर्भावस्था में हार्मोन सीक्रेसन, आपकी स्तनों को संवेदनशील और बड़ा बनाता है। आप के स्तनों के निप्पल के पास की गोलाकार त्वचा (एरियोला) का रंग गहरा हो जाता है। निप्पलो में कड़ापन और उनके पास छोटे-छोटे दाने उभर आते हैं।

पेट का आकार बढ़ना

आप अपनी पेट व् कमर का आकार बढ़ा हुआ महसूस करती हैं ।आपके कपड़े आपको तंग लगते हैं । यह हार्मोन सीक्रेसन के कारण होता है यह हार्मोन पाचन क्रिया को भी कम कर देता है जिससे भूख की कमी व् पेट में गैस भी महसूस अक्सर होती रहती है ।

खाने की रूचि में बदलाव

आप खाने की रूचि में बदलाव महसूस करती हैं।आपकी किसी खाने की वस्तु के प्रति रुचि हो सकती है और किसी दूसरी खाने की वस्तु के प्रति अरुचि हो सकती है।

गंध के प्रति संवेदनशीलता

आपको गंध के प्रति संवेदनशीलता हो सकती है ।आपको कोई गंध अच्छी लगती है तो दूसरी गंध आपको परेशान करती है ।

आपके मूड में बदलाव

गर्भावस्था में प्रोजेस्ट्रोन और एस्ट्रोजन हार्मोन का सीक्रेसन अधिक होता है। इस वजह से वह आपके मूड को भी प्रभावित करता है आप कभी-कभी अत्यधिक परेशान महसूस करती हैं और कभी-कभी बहुत प्रसन्नता महसूस करती हैं।

घर पर गर्भवती की जांच

माहवारी की तिथि पर माहवारी नहीं आवे तो गर्भ की जांच प्रेगनेंसी टेस्ट किट ( जाँच पट्टी ) से आप घर पर ही कर सकती हैं । ये अलग-अलग प्रकार की हो सकती है इसमें अपना यूरिन ( विशेष कर सुबह का ) से जाँच कर सकती कुछ प्रेगनेंसी टेस्ट किट रेखा दिखाने वाली होती है ,तो कुछ (+) ,( -) का निशान दिखाने वाली होती है। जो भी होयदि जांच पट्टी से परिणाम पॉज़िटिव आये तो आप गर्भवती हैं। बधाई हो!

गर्भावस्था आपके लिए सुखद एहसास है। प्रकृति ने मां को एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी दी है, माँ ही तो है जो एक जीवन को धरती पर ला सकती है ।

आपके लिए ये Article ” कैसे जाने कि आप गर्भवती है ? How to know if you are pregnant?”  कितना उपयोगी लगा कृपया कमेंट करके जरूर बताएं ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *